Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 6 दिसंबर 2023

सरकारें बदलती रहीं, लेकिन नहीं बदल सकी प्रदेश में बेरोजगारों की स्थिति

 

सरकारें बदलती रहीं, लेकिन नहीं बदल सकी प्रदेश में बेरोजगारों की स्थिति

चु नावों में युवाओं की बात होती है, युवाओं से बड़े-बड़े वादे भी होते हैं, पर वादे कितने पूरे होते हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राज्य में बेरोजगारों की संख्या में दिनों-दिन इजाफ हो रहा है। मध्यप्रदेश में बेरोजगारों की संख्या बढ़कर 41 लाख के पार जा पहुंची है। चिंतनीय है कि इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दिनों-दिन बढ़ रही बेरोजगारों की संख्या बड़ी समस्या भी है। मध्यप्रदेश के विभिन्न विभागों में दो लाख पद रिक्त हैं। रिक्त पदों पर भर्ती न होने से जहां एक ओर सरकारी विभागों में काम का बोझ बढ़ा है, वहीं बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ रही है।


राज्य में वर्ष 1998 से 2003 तक दिग्विजय सिंह मुख्यमंत्री रहे। इनके मुख्यमंत्रित्व काल में हुए निर्णयों से बेरोजगारों को सबसे बड़ा झटका लगा। सरकारी विभागों में 30 प्रतिशत पदों में कटौती का निर्णय लिया गया। निर्णयों के तहत अधिकारी-कर्मचारी रिटायर होते गए, रिटायर होने के साथ ज्यादातर पद भी समाप्त होते रहे। नई भर्तियां नहीं हुईं। वर्ष 2003 के बाद भाजपा सत्ता मेें आई। वर्ष 2003 से 2018 तक (तीन कार्यकाल) में भाजपा सत्ता में रही, पर युवाओं के लिए कोई ठोस प्रयास नजर नहीं आए। सरकारी विभागों में भर्तियां हुईं, इनमें भी घोटाले हुए। व्यापमं घोटाले के आरोपियों को सजा हुई। वर्ष 2018 के चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आई। कमलनाथ मुख्यमंत्री बने, वादा किया गया कि विभागों में रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी। विभिन्न विभागों से जानकारी भी मंगवाई गई, पर भर्तियां होतीं इसके पहले ही कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई। डेढ़ साल बाद भाजपा सत्ता में फिर लौटी, वादा किया गया कि प्रतिवर्ष एक लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी, पर एक लाख पद नहीं भरे जा सके।


बेरोजगारी बढ़ने से पलायन बढ़ा


राज्य में बेरोजगारी बढ़ने का असर शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में देखा जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की कमी के चलते अन्य शहरी क्षेत्रों या फिर अन्य राज्यों में रोजगार के लिए पलायन बढ़ रहा है। प्रदेश के बुंदेलखंड, विंध्य क्षेत्र में पलायन की समस्या सबसे अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि बेहतर हेागा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में ही रोजगार की व्यवस्था करे ताकि पलायन रुके। इससे शहरों में भी बोझ नहीं बढ़ेगा। पलायन कर लोग शहरों में आते हैं, जिससे अनावश्यक दबाव बनता है।


केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं का सफल क्रियान्वयन करके प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।


अगले पांच वर्षों में 2.5 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करेंगे और प्रत्येक वर्ष सरकारी परीक्षा कैलेण्डर भी जारी करेंगे।


प्रदेश में प्रधानमंत्री रोजगार मेले की तर्ज पर प्रत्येक जिला मुख्यालय पर रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा।


स्टार्टअप नीति के अंतर्गत प्रदेश में स्टार्टअप की संख्या को अगले 5 वर्षों में 10 हजार तक करेंगे।


100 करोड़ के निवेश के साथ सीड फंड स्थापित करके प्रदेश को स्टार्टअप डवलपमेंट हब के रूप में विकसित करेंगे।


मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण एवं 10 हजार तक स्टाइपेंड प्रदान करके रोजगार सृजन का प्रयास करेंगे।


कौशल विकास, आधुनिक शिक्षा के लिए हर संभाग में कोडिंग लैब स्थापित करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें