Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 12 दिसंबर 2023

शिक्षा विभाग के कार्मिकों को अब मिल सकेगा एमएसीपी का लाभ माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश



 शिक्षा विभाग के कार्मिकों को अब मिल सकेगा एमएसीपी का लाभ माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

बीकानेर. राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए मोडिफाइड आश्वासित करियर प्रोग्रेस (एमएसीपी) योजना के तहत शिक्षा विभाग के कार्मिकों को लाभ देने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के वित्तीय सलाहकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। अब शिक्षा विभाग में कार्यरत कार्मिकों को एमएसीपी का लाभ मिल सकेगा। वित्तीय सलाहकार संजय धवन के हस्ताक्षरों से जारी आदेशों में सभी संभागीय संयुक्त निदेशकों तथा जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक मुख्यालयों) को आदेशों के अनुसार लाभ देने को कहा गया है।


ये है एमएसीपी योजना

मोडिफाइड आश्वासित करियर प्रगति योजना के तहत 9,18 व 27 वर्ष के सेवा पूरी करने वाले कार्मिकों को अगले पदोन्नति पद के परिलाभ देने का प्रावधान है। उदाहरण के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों को 9 वर्ष की सेवा पूरी करने तथा स्नातक योग्यता होने पर वरिष्ठ अध्यापक के पद का पे मैट्रिक्स,18 वर्ष की सेवा तथा पीजी होने पर व्याख्याता पद का पे मैट्रिक्स तथा 27 वर्ष की सेवा तथा पीजी होने पर उपाचार्य पद का पे मैट्रिक्स स्वीकृत करने का प्रावधान किया गया है। इसी तरह मंत्रालयिक वर्ग के कार्मिकों को भी अगले पद का पे मैट्रिक्स देने का प्रावधान किया गया है। पदोन्नति पद की योग्यता नहीं होने पर नियम 14(5) में अंकित पे लेवल स्वीकृत किया जाएगा।


इनको मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ उन कार्मिकों को देय होगा, जो 1 अप्रैल 2023 को राज्य सेवा में कार्यरत हैं तथा जिन्होंने वित्त विभाग की ओर से निर्धारित तिथि तक अपना विकल्प दे दिया है। इसका लाभ ऐसे कार्मिकों को भी देय होगा, जिनको 1 दिसंबर 2023 तक एसीपी योजना के तहत पे लेवल स्वीकृत किया जा चुका है।



बीएड योग्यता वाले प्रयोगशाला सहायकों को एमएसीपी का लाभ देने की मांग

राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री महेंद्र पांडे ने निदेशक तथा वित्तीय सलाहकार माध्यमिक शिक्षा को ज्ञापन भेजकर बीएड योग्यताधारी प्रयोगशाला सहायकों को भी एमएसीपी योजना का लाभ देने की मांग की है। संगठन का कहना है कि जिला शिक्षा अधिकारियों की ओर से जारी आदेशों में इनका पदनाम अंकित नहीं किया गया है, जिससे इनको कई जिलों में एमएसीपी योजना में लाभ देने से अधिकारी परहेज कर रहे हैं, जबकि राजस्थान शिक्षा सेवा नियमों में बीएड योग्यता वाले प्रयोगशाला सहायकों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों के समान ही पदोन्नति देने का प्रावधान है। पांडे ने निदेशक तथा वित्तीय सलाहकार को ज्ञापन भेज कर बीएड योग्यताधारी प्रयोगशाला सहायकों को भी एमएसीपी योजना का लाभ देने की मांग की है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें