Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

बोर्ड कक्षाओं का परिणाम सुधारेंगे डाइट व्याख्याता और मेंटर शिक्षक

 

बोर्ड कक्षाओं का परिणाम सुधारेंगे डाइट व्याख्याता और मेंटर शिक्षक

झालावाड़. प्रदेश की सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के व्याख्याता और वरिष्ठ व्याख्याता सुधारेंगे। पिछले शिक्षा सत्र 2022-23 में राज्य के जिन सरकारी स्कूलों का कक्षा दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम निर्धारित मापदंड से कम रहा है उन स्कूलों के परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के व्याख्याताओ को मेंटर फैकल्टी के रूप में नियुक्त किया है। राज्य के 26 डाइट के 125 व्याख्याता को परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए स्कूल आवंटित किए गए हैं।


प्रत्येक डाइट फैकल्टी को आवंटित स्कूल में माह में कम से कम एक बार निरीक्षण करना होगा। यह मेंटर स्कूल के संस्था प्रधान तथा बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों को अध्यापन करवाने वाले सभी अध्यापकों से निरंतर संपर्क में रहेंगे और परिणाम को बेहतर करने के लिए उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। वहीं पिछले सालों में बोर्ड परीक्षा परिणाम कम रहने के कारण की भी जांच करेंगे। वहीं परिणाम को सुधारने के लिए भी डाइट व्याख्याता को प्रयास करने होंगे। डाइट व्याख्याता का यह दायित्व होगा कि इन विद्यालयों का बोर्ड परीक्षा परिणाम पिछले साल से बेहतर कर विभागीय मापदंडों के अनुरूप कराया जाए। दरअसल, मूलत डाइट का कार्य कक्षा 1 से आठवीं तक का रहता है लेकिन शिक्षा विभाग अब 10वीं और 12वीं का रिजल्ट सुधारने में डाइट व्याख्याताओं का सहयोग लेगा।


जिले में यहां लगाए मेंटर फैकल्टी

जिले के सुनेल ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोविन्दपुरा का परिणाम 40 फीसदी रहा था, यहां डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता सुरेन्द्र जैन को लगाया गया है। जैन को इसलिए लगाया गया है कि इनका कमेस्ट्री में गत 20 वर्षों से शत-प्रतिशत परिणाम रहा है। वहीं मनोहरथाना ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मनोहरथाना का परिणाम 34 फीसदी रहा था, यहां डाइट के व्याख्याता सुनील गुप्ता को लगाया गया है। गुप्ता की अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होने से लगाया गया है।


125 स्कूलों का कम रहा परिणाम

26 जिलों के 125 स्कूलों का बोर्ड रिजल्ट पिछले साल निर्धारित मापदंड से कम रहा था। इस सूची में सवाई माधोपुर जिले की 6 स्कूल,झालावाड़ व धौलपुर जिले की 2 स्कूल व सबसे अधिक 19 स्कूल उदयपुर के शामिल है।


बोर्ड परीक्षा परिणाम का यह है मापदंड

राज्य के शिक्षा विभाग ने न्यून परीक्षा परिणाम को लेकर मापदंड निर्धारित कर रखा है। इसमें व्याख्याताओं के लिए बारहवीं कक्षा में विषय का परीक्षा परिणाम 70 प्रतिशत या उससे न्यून होने पर तथा10 वीं कक्षा का विषय परिणाम 60 प्रतिशत या उससे न्यून होन पर ही कारण बताओं नोटिस जारी किया जाता है। जबकि संस्था प्रधान के लिए कक्षा 10वीं का परिणाम 50 प्रतिशत या उससे न्यून रहने पर एवं कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत या उससे कम रहने पर नोटिस जारी किया जाता है।


ये काम करेंगे मेंटर शिक्षक

  • नियमित रुप से स्कूल के संस्थाप्रधान व अन्य व्याख्याताओं के साथ बैठक लेंगे व उन्हे पढ़ाई के टिप्स देंगे।
  • स्कूल ऑफ्टर स्कूल के बारे में बताएंगे
  • माइक्रोलनंग का सहारा लेने के लिए प्रेरित करेंगे
  • कहीं शिक्षक नहीं है तो एसडीएम से प्रस्ताव लेकर अध्यापक लगाने के लिए सुझाव देंगे
  • उपचारात्मक शिक्षण के बाद मूल्यांकन करने आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे।


जिले में मनोहरथाना व गोविन्द पुरा दो ही स्कूलों का परिणाम कम रहा था, ऐसे में यहां डाइड से दो वरिष्ठ व्याख्याताओं को लगाया गया है। जो अपने सुझाव व परिणाम को श्रेष्ठ बनाने के लिए समय-समय पर सुझाव मार्गदर्शन देंगे।-हेमराज पारेता, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, झालावाड़

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें