Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 6 दिसंबर 2023

अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने के दो दिन पहले विद्यार्थियों को मनाना होगा लैब डे



 अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने के दो दिन पहले विद्यार्थियों को मनाना होगा लैब डे

बीकानेर . अभी चुनावों के बाद मुश्किल से स्कूल लगने शुरू ही हुए थे कि विभाग ने स्कूलों में लाइब्रेरी डे मनाने के फरमान जारी कर दिए। अब 11 दिसंबर से शुरू हो रही अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं से दो दिन पहले 9 दिसंबर को स्कूलों में लैब डे मनाया जाएगा।गौरतलब है कि चुनावों की वजह से शिक्षक पिछले डेढ़ माह से चुनाव शाखाओं में, तो कभी प्रशिक्षणों में प्रतिनियुक्ति पर थे, जिससे स्कूलों में शिक्षण बाधित हो रहा था। चुनाव के बाद जब शिक्षक स्कूल पहुंचे। शिक्षण कार्य पटरी पर आता, उससे पहले स्कूल शिक्षा परिषद ने दो दिसंबर को लाइब्रेरी दिवस मनाने का फरमान जारी कर दिया। अभी शिक्षक उससे निपटे ही थे कि फिर एक फरमान आ गया कि 9 दिसंबर को लैब डे मनाना है। सदन रहे कि इसके दो दिन बाद यानी 11 दिसंबर से स्कूलों में अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू होनी हैं। शिक्षक कोर्स पूरा कराने में जुटे थे कि इस फरमान ने लैब डे की तैयारियों में शिक्षकों और संस्था प्रधानों को व्यस्त कर दिया है।


राजस्थान शिक्षक संघ अरस्तू के प्रदेश अध्यक्ष रामकृष्ण अग्रवाल ने इसका विरोध करते हुए ऐसे कार्यक्रम पहले से ही शिविरा पंचांग में जारी करने की मांग की है, ताकि परीक्षाओं के आसपास ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने से परहेज किया जा सके।


6 हजार से भी अधिक नवक्रमोन्नत स्कूलों में लैब नहीं : राज्य में करीब 18 हजार उच्च माध्यमिक स्कूल हैं, जिनमे से इसी साल नव क्रमोन्नत स्कूलों में तो लैब है ही नहीं। विशेषकर भूगोल, गृह विज्ञान तथा चित्रकला विषयों की लैब अभी स्कूलों में स्थापित ही नहीं हो पाई है। जिन स्कूलों में है, वहां अधिकांश में प्रयोगशाला सहायक के या तो पद स्वीकृत नहीं हैं और जहां पद स्वीकृत हैं, वहां प्रयोगशाला सहायकों के पद रिक्त पड़े हैं। ऐसे में लैब डे कितना प्रासंगिक और सहायक सिद्ध हो सकता है, इस पर सवाल उठ रहे हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें