Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

विद्यार्थियों को मिलेगा दो यूनिफॉर्म का कपड़ा

 

विद्यार्थियों को मिलेगा दो यूनिफॉर्म का कपड़ा

सुनेल. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नि:शुल्क मिलेगा। यूनिफार्म फैब्रिक्स की आपूर्ति निविदा में स्वीकृत फर्म की ओर से ब्लॉक स्तर पर की जाएगी।वरिष्ठ व्याख्याता डाइट सुरेन्द्र जैन ने बताया कि राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् ने विधानसभा चुनावों के बाद राज्य सरकार की ओर से बजट में पारित प्रस्ताव तथा बजट के अनुसार आपूर्ति का जिम्मा एक निजी फर्म को सौंपा है, जो ब्लॉक स्तर पर यूनिफॉर्म फैब्रिक्स की आपूर्ति करेगी। राज्य सरकार की घोषण के अनुसार, राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी से आठवीं तक पढऩे वाले, संस्कृत शिक्षा, महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलेगी।


इन्हें मिलेगी नकद राशि

स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक पढऩे वाले विद्यार्थियों को इन स्कूलों की यूनिफॉर्म अलग होने के कारण 651.25 रुपए प्रति विद्यार्थी डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे, जबकि सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता विभाग, जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संचालित मां बाड़ी केन्द्रों में नामांकित विद्यार्थियों को अन्य योजना में नि:शुल्क यूनिफॉर्म मिलने के कारण नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण नहीं किया जाएगा।


चरणबद्ध तरीके से होगा वितरण

नि:शुल्क यूनिफॉर्म का वितरण चरणबद्व तरीके से किया जाएगा। पहले यूनिफॉर्म ब्लॉक स्तर पर वितरित होगी। उसके बाद ब्लॉक अधिकारी पीईईओ को वितरित करेंगे। पीईईओ अपने अधीनस्थ प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों के संस्था प्रधानों को वितरित करेंगे। संस्था प्रधान विद्यार्थियों को वितरित कर उसका इंद्राज शाला दर्पण पोर्टल पर करेंगे। इस यूनिफॉर्म वितरण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण तथा प्रबोधन मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तक करेंगे। संस्कृत शिक्षा के स्कूलों को सीधे ब्लॉक स्तर से यूनिफॉर्म फैब्रिक का वितरण किया जाएगा, जबकि अन्य सरकारी स्कूलों को अपने पीईईओ के माध्यम से यूनिफॉर्म मिलेगी।


गुणवत्ता के लिए रखेंगे 3 नमूने

आपूर्ति फर्म की ओर से वितरित की जा रही यूनिफॉर्म फैब्रिक की गुणवत्ता निर्धारित मापदंडों के अनुसार है या नहीं, इसकी जांच के लिए ब्लॉक अधिकारी 3 नमूने रखेंगे।इनमें से दो नमूने स्कूल शिक्षा परिषद् को तथा एक नमूना अपने कार्यालय में सील कर रखेेंगे। शिकायत होने या आपूर्ति सही नहीं होने पर इन नमूनों से गुणवत्ता की पहचान की जाएगी, ताकि आपूर्तिकर्ता फर्म स्वीकृत फैब्रिक ही आपूर्ति कर सक्रे।


सिलाई के मिलेंगे 200 रुपए

आठवीं तक नामांकित सभी पात्र विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए 200 रुपए का भुगतान, जनआधार अधिप्रमाणित खाते में किया जाएगा। विद्यार्थियों को दो यूनिफॉर्म का फैब्रिक एक साथ मिलेगा, जिसे सिलाई के समय माप के अनुसार काट कर सिलाई की जाएगी। इससे बच्चों को राहत मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें