Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 7 दिसंबर 2023

बदला दिखेगा शिक्षा निदेशालय का स्वागत कक्ष, चार से पांच विंडो बनेगी

 

बदला दिखेगा शिक्षा निदेशालय का स्वागत कक्ष, चार से पांच विंडो बनेगी

स्वागत कक्ष का पुनर्गठन होगा, आगंतुकों कोमिलेगी रसीद

बीकानेर. स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन की अध्यक्षता में बुधवार को बीकानेर में प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जैन ने अधिकारियों के साथ विभागीय जांच, प्राथमिक जांच, नियुक्ति, राष्ट्रीय खेल आयोजन, विभिन्न संवर्गों की डीपीसी, सामान्य प्रशासन व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निदेशालय के स्तर से संवेदशीलता के साथ प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने विभिन्न जिलों से निदेशालय आने आने वाले आगुंतकों एवं प्रार्थयिों की सुविधा के लिए स्वागत कक्ष का पुनर्गठन करने के भी निर्देश दिए।


स्वागत कक्ष में चार से पांच विंडो बनेगी

शिक्षा निदेशालय में विंडो अलग-अलग श्रेणियों के कार्य अनुसार स्थापित होगी, जिनको आवश्यकतानुसार घटाया तथा बढाया जा सकता है। इनमें से एक विंडो नव चयनित अभ्यर्थयिों के लिए, दूसरी पुराने अभ्यर्थयिों के लिए, तीसरी सेवानिवृत्त कार्मकिों के लिए तथा चौथी कार्यरत कार्मकिों, प्राइवेट स्कूल आदि जैसे अन्य मुद्दों के लिए बनाई जाएगी।


नेम प्लेट लगानेके निर्देश

शासन सचिव ने निर्देश दिए कि निदेशालय में प्रत्येक अधिकारी और कार्मकि की टेबल पर नेम प्लेट तत्काल लगाई जाए। अनुभागों आदि का नक्शा प्रत्येक भवन व ब्लॉक पर हो, ताकि आंगतुकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। स्वागत कक्ष के संबंधित कार्मकि उसी दिन शाम को पांच से छह बजे के बीच वेरिफाई व मॉनिटरिंग करेंगे कि आंगतुकों की संबंधित अधिकारी या कार्मकि से मुलाकात हो गई है या नहीं। निदेशालय के स्वागत कक्ष में की जाने वाली नई व्यवस्थाओं के फॉलोअप के लिए कम्प्यूटर अनुभाग की ओर से मॉनिटरिंग फॉर्म बनाया जाएगा, जिसकी नियमित सूचना शासन सचिव को भेजी जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें