Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 14 दिसंबर 2023

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ब्ल्यू प्रिंट जारी: पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव, मॉडल प्रश्न-पत्र जारी पेपर पैटर्न में बदलाव से उत्तीर्णांक लाना होगा आसान



माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, ब्ल्यू प्रिंट जारी: पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव, मॉडल प्रश्न-पत्र जारी पेपर पैटर्न में बदलाव से उत्तीर्णांक लाना होगा आसान

भरतपुर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर ने माध्यमिक परीक्षा- 2024 के लिए संशोधित पाठ्यक्रम पर आधारित मॉडल प्रश्न-पत्र बोर्ड जारी कर दिया है। विद्यार्थी इन मॉडल प्रश्नपत्रों के आधार पर बोर्ड परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे। साथ ही पेपर पैटर्न में बदलाव से विद्यार्थियों के लिए उत्तीर्णांक लाना थोड़ा आसान हो सकता है। बोर्ड ने अभी उच्च माध्यमिक परीक्षा 2024 के लिए मॉडल प्रश्न पत्र बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए हैं।


ऐसा रहेगा पेपर पैटर्न: बोर्ड ने राजस्थान अजमेर ने अपने पेपर पैटर्न में बदलाव किया है। 10वीं के प्रत्येक प्रश्न पत्र के पूर्णांक 80 में चार खण्ड़ अ, ब, स तथा द होंगे। इसमें खण्ड अ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों यथा बहुविकल्पात्मक प्रश्न, रिक्त स्थान तथा अति-लघुउत्तरीय प्रश्न जिसमें एक शब्द अथवा एक पंक्ति में उत्तर देना होता है। खण्ड़ ब में लघुत्तरात्मक, खण्ड़ स में दीर्घ उत्तरीय तथा खण्ड़ द में निबन्धात्मक प्रश्न होंगे। खण्ड़ अ 32 अंकों अर्थात कुल पूर्णांक का 40 प्रतिशत, खण्ड़ ब 24 अंकों, खण्ड स तथा द प्रत्येक 12 - 12 अंक के रहेंगे।


पैटर्न में यह हुआ बदलाव

पिछले वर्षों की तरह इस बार भी बोर्ड के मॉडल प्रश्न पत्रों में काफी समानता है। पर, पाठ्यक्रम की कटौती और पेपर पैटर्न में बदलाव का सीधा फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। कोरोना काल में बोर्ड ने पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव किया था। उसी तरह का पैटर्न अब भी चल रहा है।


माध्यमिक परीक्षा 2024 में पाठ्यांक की कमी कर दी गई थी। खण्ड़ अ के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में बहुविकल्पात्मक तथा रिक्त स्थान वाले प्रश्न क्रमशरू तीन तथा एक प्रश्न बढ़ा दिए हैं। वहीं, एक शब्द अथवा एक पंक्ति में उत्तर वाले प्रश्न दो कम कर अंक भार 30 से बढ़ाकर 32 कर दिया है। साथ ही खण्ड़ स में भी अब चारों प्रश्नों में आंतरिक विकल्प भी दिया होगा। पहले सिर्फ खण्ड द के तीन प्रश्नों में आंतरिक विकल्प होता था। अब खण्ड़ स में भी प्रत्येक प्रश्न में आंतरिक विकल्प होगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें