Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 8 दिसंबर 2023

थ्री डी एनिमेशन के जरिए विद्यार्थी लेंगे विषयों का ज्ञान



 थ्री डी एनिमेशन के जरिए विद्यार्थी लेंगे विषयों का ज्ञान

छह सरकारी स्कूलों में वर्चुअल रियलिटी क्लासरूम किए गए स्थापित

इस तरह का क्लासरूम निर्माण करने वाला बीकानेर प्रदेश का पहला जिला

बीकानेर  जिले के छह सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थी अब 3डी एनीमेटेड तकनीक के जरिए विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रमों की अवधारणाओं को रुचिकर तरीके से सीख सकेंगे। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने राजकीय महारानी उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में स्थापित किए गए वर्चुअल रियलिटी क्लासरूम का गुरुवार को अवलोकन किया। कलाल ने बताया कि जिले के 6 स्कूलों में भामाशाहों की मदद से इस 3डी एनीमेटेड तकनीक का इस्तेमाल करते हुए वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप किए गए हैं। इस लैब के जरिए कक्षा पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों का कंटेंट 3डी एनीमेटेड तरीके से सिखाया जाएगा। महारानी उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय के साथ-साथ खारी चारणान, कालू ,पांचू रामनगर तथा बज्जू खालसा उच्च माध्यमिक विद्यालय में यह क्लासरूम स्थापित किए गए हैं । प्रदेश भर में यह इस तरीके का पहला वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप है, जो जिले के छह स्कूलों में भामाशाहों के सहयोग से स्थापित करवाया गया है।


वीआर डिवाइस से दिखेगा 3डी एनिमेटेड वीडियो


विद्यालय की प्रिंसिपल शारदा पहाड़िया ने बताया कि क्लासरूम के लिए विद्यालय के शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिलाया गया है। कक्षा 5 से दसवीं तक के लिए गणित तथा विज्ञान से सम्बन्धी विषय वस्तु इस फार्मेट में उपलब्ध करवाया गई। जबकि कक्षा पहली से पांचवी तक हिंदी, इंग्लिश, गणित तथा ईवीएस के पाठ्यक्रम पर आधारित कंटेंट की कक्षाएं इस लैब के जरिए ली जा सकेंगी । उन्होंने बताया कि इस लैब में 10 वीआर डिवाइस, एक माड्यूलर बोर्ड, एक टैबलेट के साथ-साथ विद्यार्थियों के बैठने के लिए बीन बैग आदि भी उपलब्ध करवाए गए हैं।


3डी एनीमेशन के जरिए रुचिकर तरीके से सीखेंगे


वर्चुअल रियलिटी लैब सेटअप के जरिए विद्यार्थियों को विषयों का कंटेंट 3डी एनीमेशन के जरिए पढ़ाया जाएगा। इस डिवाइस को चश्मे के रूप में पहनकर विद्यार्थी 3डी तकनीक का अनुभव करते हुए प्रायोगिक तरीके से विभिन्न अवधारणाओं की जानकारी लेंगे । साथ ही 3डी चश्मे को पहनने के कारण अधिक एकाग्रता के साथ विषय वस्तु को समझने में भी मदद मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें