Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 15 दिसंबर 2023

बकाया भुगतान नहीं मिलने से दवा विक्रेताओं ने सप्लाई रोकी



 बकाया भुगतान नहीं मिलने से दवा विक्रेताओं ने सप्लाई रोकी

मेडिकल स्टोर संचालकों का लम्बे समय से पेमेंट अटका

कुचामनसिटी. कांग्रेस की सरकार में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू हुई राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (आरजीएचएस ) का बुरा हाल है। इस योजना से जुड़े मेडिकल स्टोर संचालकों का पिछले लम्बे समय से भुगतान अटकने के कारण संचालकों ने दवाइयां की सप्लाई करना बंद कर दिया है। हालांकि दवा विक्रेताओं ने जरूरी मेडिसिन किडनी, बीपी, हार्ट जैसी दवाइयों की सप्लाई जारी कर रखी है। कुछेक दवा विक्रेता मानवता के नाते दवाइयां दे रहे हैं। दवा विक्रेताओं का कहना है कि जब तक सरकार की ओर से लम्बे समय से अटका भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक दवाइयों की सप्लाई बंद रखेंगे। ऐसे में योजना से जुड़े सरकारी कर्मचारियों एवं पेशनधारी लोगों को स्वयं की जेब से खर्च कर दवाइयां खरीदनी पड़ रही है।


प्राइवेट अस्पतालों ने भी इलाज किया बंद: सरकार बदलने के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों ने भी चिकित्सा योजनाओं के तहत इलाज करना बंद कर दिया है। दूसरी ओर आरजीएचएस योजना के तहत मिलने वाला इलाज और दवाइयां भी लोगों को नहीं मिल रही है। आरजीएचएस योजना से जुड़े कुचामन शहर के निजी अस्पतालों में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मरीजों का ओपीडी व आईपीडी में उपचार होता है, लेकिन पिछले कई दिनों से निजी अस्पतालों ने भी इस योजना के तहत उपचार बंद कर दिया है।



आरजीएचएस योजना से शहर में करीब दस से ज्यादा मेडिकल स्टोर जुड़े हुए हैं। शहर में करीब पांच हजार से भी ज्यादा सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को लाभ मिलता है। इस योजना के तहत दवाइयां की सप्लाई रोकने से इन लोगों को अब काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। योजना से जुड़े मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि काफी दिनों से गत सरकार को अवगत कराते आ रहे है, लेकिन भुगतान नहीं किया जा रहा है। अब वर्तमान सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए।


इनका कहना...

आरजीएचएस योजना से जुड़े मेडिकल स्टोर संचालकों का पिछले लम्बे समय से भुगतान अटका हुआ है। जिसके कारण मेडिकल स्टोर संचालकों ने आरजीएचएस योजना के लाभार्थियों को दवाइयां देना बंद कर दिया है। हालांकि जरूरी मेडिसिन दे रहे हैं। शीघ्र ही सरकार को इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए, ताकि योजना को सुचारू रख सके।


श्रीपालसिंह रसाल, अध्यक्ष, कुचामन केमिस्ट सोसायटी, कुचामन सिटी


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें