Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 मार्च 2024

स्टाफ मिल माह में एक बार स्कूल परिसर की करे सफाई भाजपा नेताओं ने किया स्वागत अनेक संगठनों ने सौंपे ज्ञापन

 

स्टाफ मिल माह में एक बार स्कूल परिसर की करे सफाई भाजपा नेताओं ने किया स्वागत  अनेक संगठनों ने सौंपे ज्ञापन

बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ बनाएं संस्कारवान

शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री ने ली संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक

बीकानेर. शिक्षा और पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि स्कूलों का स्टाफ मिलकर माह में एक बार स्कूल परिसर की सफाई करे। सकारात्मक वातावरण में ही विद्यार्थी अपना सर्वांगीण विकास कर सकेंगे। दिलावर सोमवार को मेडिकल कॉलेज सभागार में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों के नियमित निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि हमारे स्कूलों में मौजूद संसाधनों का कुशलतम उपयोग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने चेताया कि कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शिक्षक रोजाना अप-डाउन न करें, यह स्वीकार नहीं किया जाएगा। अध्यापक स्वयं पढ़कर कक्षाओं में जाएं।


दिलावर ने कहा कि जिले के 193 मॉडल गांवों में स्वच्छता कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जाए। सफाई का नियमित निरीक्षण करें और रिपोर्ट दें। यदि कार्यों की गुणवत्ता में शिकायत पाई गई ,तो ग्राम सेवक से लेकर उच्च अधिकारी तक की जिम्मेदारी तय की जाएगी।


जिम्मेदारी तय की जाए

खाजूवाला विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने ग्राम पंचायत की जमीन पर अतिक्रमण के संबंध में संबंधित अधिकारी के जिम्मेदारी तय करने, विद्यालयों में शिक्षक विद्यार्थी अनुपात कम करने की बात कही। बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने सरकारी विद्यालयों को साफ-सुथरा रखने पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। 


श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत ने ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण और विद्यालयों के पुराने भवनों के जीर्णोद्धार पर बल दिया। नगर निगम मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि उपलब्ध संसाधनों के आधार पर शहरी क्षेत्र में सफाई के बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं।


प्राशि के आधारभूत ढांचे को मजबूत करेंगे

संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने प्राइमरी शिक्षा के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने की दिशा में पायलट प्रोजेक्ट चलाने की बात कही। जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि ने शिक्षा और पंचायती राज विभाग के कार्यों की जानकारी दी।


किया सम्मान

शाकद्वीपीय ब्राहमण समाज का प्रतिनिधिमण्डल, नरसिंग दास जीवणी देवी सेवग चैरिटेबल ट्रस्ट के सदस्यों ने सोमवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर से मुलाकात कर उनका सम्मान किया। इस दौरान ट्रस्ट के अध्यक्ष शंकर सेवग, राजेश शर्मा, शिवरतन सेवग, विकाश शर्मा, ऋतु ध्वज शर्मा व मनीष भोजक शामिल हुए।


शिक्षा एवं पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर के सोमवार को बीकानेर आने पर अनेक संगठनों ने ज्ञापन सौंपे। भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास, खाजूवाला के विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, शहर भाजपा अध्यक्ष विजय कुमार आचार्य, बनवारीलाल शर्मा, नंदकिशोर सोलंकी, जितेन्द्र राजवी, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, अशोक प्रजापत सहित अनेक नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने दिलावर का स्वागत किया।


शिक्षा विभागीय कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष कमलनारायण आचार्य के नेतृत्व में दिलावर का सर्किट हाउस में शॉल ओढाकर सम्मानित किया और विभागीय समस्याओं एवं मंत्रालयिक कर्मचारियों की मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमंडल में संघ के प्रदेश संरक्षक मदन मोहन व्यास, कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष गिरजाशंकर आचार्य, प्रदेश परामर्शक विष्णुदत पुरोहित, प्रदेश कोषाध्यक्ष नवरतन जोशी, जिलाध्यक्ष अविकान्त पुरोहित आदि शामिल थे।


शिक्षक संघ एलिमेंट्री सैकेंडरी टीचर एसोसिएशन (रेसटा) के प्रदेशाध्यक्ष मोहर सिंह सलावद के नेतृत्व में संघ के पदाधिकारियों ने दिलावर का स्वागत किया। इस मौके पर शिक्षकों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा हुई। इसमें उप प्राचार्य के शत-प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती व तीन सत्रों से बकाया चल रहीं वरिष्ठ अध्यापक से व्याख्याता पदोन्नति जल्द करवाने सहित अन्य मसले शामिल थे। वार्ता में प्रदेश कोषाध्यक्ष श्याम सुन्दर बिश्नोई, जिला सभाध्यक्ष गोपाल शर्मा, महामंत्री पवन शर्मा, विधि सचिव हनुमान शर्मा, भंवर आचार्य, सीताराम डूडी आदि मौजूद रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CLOSE ADVERTISEMENT