Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 5 मार्च 2024

शाला दर्पण के सिटीजन विंडो लिंक पर मिलेगी स्कूल के स्टाफ और उपलब्ध संसाधनों की पूरी जानकारी, सरकारी स्कूल की जानकारी घर बैठे ही जान सकेंगे बच्चे और अभिभावक


 

शाला दर्पण के सिटीजन विंडो लिंक पर मिलेगी स्कूल के स्टाफ और उपलब्ध संसाधनों की पूरी जानकारी, सरकारी स्कूल की जानकारी घर बैठे ही जान सकेंगे बच्चे और अभिभावक


भरतपुर. सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे को प्रवेश दिलाने से पहले यदि आप स्कूल के स्टाफ, वहां पढ़ाए जाने वाले विषय तथा स्कूल में उपलब्ध संसाधनों आदि के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो अब आपको संबंधित स्कूल जाने की जरूरत नहीं हैं। इस कार्य में शाला दर्पण का सिटीजन विंडो पोर्टल आपका मददगार बनेगा। शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। इसके तहत सरकारी स्कूल में अपने बच्चों का एडमिशन करवाने के इच्छुक अभिभावक अब घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर शाला दर्पण के सिटीजन विंडो के माध्यम से अपने क्षेत्र के सरकारी स्कूलों की सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  


यह पूरी जानकारी पहले भी शाला दर्पण पोर्टल पर थी, लेकिन उसे केवल विभाग के कार्मिक ही देख सकते थे। अब यह जानकारी सिटीजन विंडो पोर्टल पर आमजन के लिए भी उपलब्ध कराई गई है। किसी विषय के अध्यापकों के पद स्कूल में रिक्त हैं या कौनसा शिक्षक कौनसा विषय पढ़ाएगा, उसने स्कूल में कब पद ग्रहण किया है आदि की जानकारी मोबाइल या कंप्यूटर पर देखी जा सकेगी। सिटीजन विंडो में स्टाफ के साथ स्कूल से जुड़ी जानकारी भी होगी। इसमें स्कूल में संचालित विषय लिखे होंगे। बता दें कि अब तक सरकारी स्कूल के संबंध में अभिभावकों को जानकारी जुटा पाना बेहद मुश्किल होता था। हिम्मत करके यदि कोई अभिभावक स्कूल जाकर प्रधानाचार्य से फैकल्टी, रिजल्ट या अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी जुटाना भी चाहता था तो वहां से उन्हें संतोषजनक जबाव नहीं मिल पाता था, जिसके कारण अभिभावकों और बच्चों का रुझान निजी स्कूलों की ओर हो गया। 


जिसके कारण धीरे-धीरे एक समय के अंतराल के बाद सरकारी स्कूलों में बच्चों की नामांकन संख्या कम होती चली गई, लेकिन अब शाला दर्पण के सिटीजन विंडो पर स्कूल संबंधी सभी जानकारियां अभिभावक को घर बैठे ही उनके मोबाइल पर मिलने लगेंगी तो समय रहते सरकारी स्कूलों की नामांकन संख्या में सुधार की गुजाइश भी बढ़ेगी। शिक्षा विभाग के इस प्रयास की अभिभावकों ने भी सराहना की है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CLOSE ADVERTISEMENT