Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 24 अप्रैल 2024

पांचवीं बोर्ड की परीक्षा: सीबीइओ को प्रश्न पत्रों का वितरण, अब पेपर 30 अप्रैल से श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले के 641 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होगी



 पांचवीं बोर्ड की परीक्षा:  सीबीइओ को प्रश्न पत्रों का वितरण, अब पेपर 30 अप्रैल से श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले के 641 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होगी


श्रीगंगानगर. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने पांचवीं बोर्ड की परीक्षा 30 अप्रेल से करवाना तय किया है। डाइट चूनावढ़ की ओर से नौ ब्लॉक के सीबीइओ को मंगलवार को प्रश्न-पत्रों का वितरण किया गया है। पांचवीं बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रेल से शुरू होकर 4 मई तक तक चलेगी। परीक्षा श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ जिले के 641 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होगी। परीक्षा में दोनों जिलों में 30 हजार 729 परीक्षार्थी पंजीकृत है। परीक्षा सुबह 8 बजे से 10.30 बजे तक होगी। लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा के टाइम-टेबल में बदलाव किया गया था।


गौरतलब है कि प्रदेश के 18 हजार 954 परीक्षा केंद्रों पर संचालित होगी। परीक्षा में पूरे राज्य में 14 लाख 60 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत है। खास बात है कि परीक्षार्थियों को बुकलेट में ही प्रश्नों के उत्तर लिखने होंगे। वैकल्पिक प्रश्नों के साथ अति लघुत्तरात्मक प्रश्नों के नीचे ही दिए गए स्थान में उत्तर देने होंगे। वहीं,पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं ने सभी संस्था प्रधानों व पीइइओ को विद्यालय लॉगिन से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को वितरित करने के लिए पूर्व में ही निर्देशित किया हुआ है।


डाइट चूनावढ़ की ओर से पांचवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए श्रीगंगानगर व अनूपगढ़ जिले के नौ ब्लॉक के सीबीइओ को प्रश्न-पत्रों का वितरण कर दिया है। साथ ही सीबीइओ को पाबंद किया गया है कि प्रश्न-पत्रों को केंद्र अधीक्षकों को देकर विद्यालय के पास पुलिस चौकी या पुलिस थाना में पेपर सुरक्षित रखवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। उल्लेखनीय है कि पूर्व में परीक्षा का समय सुबह 10 से 12.30 बजे था। परीक्षा तिथि में बदलाव से परीक्षा का समय सुबह आठ से 10.30 बजे कर दिया गया।


यह रहेगा टाइम टेबल

चूनावढ़ डाइट के अनुसार 30 अप्रेल को अंग्रेजी, 1 मई को हिंदी, 2 मई को गणित, 3 मई को पर्यावरण अध्ययन तथा 4 मई को विशेष विषय संस्कृत, उर्दू तथा सिंधी विषय की परीक्षा होगी।



इस बार नवगठित अनूपगढ़ सहित राज्य के 50 जिलों में होगा एक साथ

श्रीगंगागनगर. राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम (आरकेएसएमबीके) का तृतीय आकलन श्रीगंगानगर-अनूपगढ़ सहित प्रदेश के सभी 50 जिलों में 29 व 30 अप्रेल को करवाया जाएगा। इसके लिए प्रश्न-पत्रों का वितरण डाइट चूनावढ़ की ओर से किया गया। सरकारी स्कूलों में बिहाइंड ग्रेड विद्यार्थियों को स्वयं की कक्षा के स्तर पर लाने के लिए वर्ष में तीन बार कपीटेंसी बेस्ड आकलन किया जाएगा। नवीन गजट नोटिफिकेशन के तहत 17 नवगठित जिलों को शामिल करते हुए सभी 50 जिलों में व्यवस्था अनुसार आकलन किया जाएगा। इसके लिए डाइट के प्राचार्य को जिमेदारी सौंपी गई है। साथ ही इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


सीबीइओ को किया वितरण

शिक्षा विभाग के अनुसार सभी जिलों को आकलन पत्र पैकेट्स की आपूर्ति 15 से 22 अप्रेल तक की जानी थी। विद्यालयों के आकलन पत्रों के पैकेट्स को संबंधित पीइइओ एवं यूसीइओ के पैकेट बॉक्स के साथ टैग किया जाएगा। जिले के संग्रहण एवं वितरण केन्द्रों से निर्धारित तिथि को प्राचार्य डाइट की उपस्थिति और मॉनिटरिंग में आकलन पत्रों के पैकेट बॉक्स का वितरण जिला समान परीक्षा की प्रक्रिया के अनुसार मंगलवार को जिले के सभी सीबीइओ को किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

CLOSE ADVERTISEMENT