Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 1 अगस्त 2024

बीएसए का बड़ा एक्शन: हाजिरी बनाकर गायब रहने वाले 12 शिक्षकों को निलंबित

बीएसए का बड़ा एक्शन: हाजिरी बनाकर गायब रहने वाले 12 शिक्षकों को निलंबित

मऊ जनपद के दो शिक्षा क्षेत्रों का औचक निरीक्षण करने के बाद मऊ के बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) संतोष कुमार उपाध्याय ने 12 अध्यापकों को निलंबित कर दिया है। ये कार्रवाई उन अध्यापकों के खिलाफ की गई है जो स्कूल पहुंचकर हस्ताक्षर करने के बाद स्कूल से गायब हो गए थे और अपने कार्य में लापरवाही बरत रहे थे। इस खबर के बाद जनपद के बेसिक शिक्षकों में हड़कंप मच गया है।

बीएसए संतोष कुमार उपाध्याय ने जनपद के फतहपुर मंडाव और रतनपुरा क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने पाया कि कई अध्यापक स्कूल में उपस्थित होकर हस्ताक्षर करने के बाद स्कूल से गायब हो जाते थे। इसके अतिरिक्त, कुछ स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता में कमी पाई गई और कहीं साफ-सफाई में लापरवाही देखी गई। इन सभी दोषों के आधार पर बीएसए ने संबंधित अध्यापकों को निलंबित कर दिया।

बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार उपाध्याय ने कहा, "फतहपुर मंडाव और रतनपुरा में औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया कि कुछ अध्यापक सिग्नेचर करके विद्यालय से गायब थे, कुछ फोन पर बात कर रहे थे, और कुछ स्थानों पर मिनू के आधार पर भोजन नहीं मिल रहा था। चूल्हे पर खाना बन रहा था और साफ-सफाई का माहौल नहीं था। खंड शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट और मेरे निरीक्षण के आधार पर 12 अध्यापकों को निलंबित किया गया है।"

बेसिक शिक्षकों की बढ़ती लापरवाही

बेसिक शिक्षकों की लापरवाही और गैर जिम्मेदाराना रवैया कोई नई बात नहीं है। खंड शिक्षा क्षेत्रों के मठाधीश, शंकुल शिक्षक और एसडीआई की मिलीभगत से कई बेसिक शिक्षक स्कूलों में रहना पसंद नहीं करते और चट्टी-चौराहों पर समय बिताते हैं। इसी प्रकार की शिकायतों के आधार पर सरकार ने ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन इसके विरोध के चलते सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा।


कुछ शिक्षकों ने बनाए रोल मॉडल

हालांकि, सभी शिक्षक लापरवाह नहीं हैं। कुछ शिक्षकों ने अपने विद्यालयों को कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर न केवल व्यवस्थित किया है बल्कि उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी दे रहे हैं। रकौली प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक सतीश सिंह और रामविलास भारती इसके उदाहरण हैं, जिन्होंने न केवल जनपद बल्कि प्रदेश में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें