Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 2 अगस्त 2024

गर्मी से बेहाल: स्कूलों में 62 बच्चे और शिक्षिकाएं बेहोश, समय बदलने की मांग

गर्मी से बेहाल: स्कूलों में 62 बच्चे और शिक्षिकाएं बेहोश, समय बदलने की मांग

प्रदेशभर में उमस भरी गर्मी के चलते मंगलवार को कई स्कूलों में 62 बच्चे और शिक्षिकाएं बेहोश हो गए। इन सभी को तत्काल अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत में सुधार होने पर उन्हें घर भेज दिया गया। एटा में 33, रामपुर में 7, संभल में 4, प्रयागराज में 1, मथुरा में 4, सीतापुर और रायबरेली में 1-1, और गोंडा में 12 छात्राएं और शिक्षिकाएं प्रभावित हुईं। इन बच्चों और शिक्षिकाओं ने घबराहट और पेट दर्द की शिकायत की थी।


गोंडा में बेहोशी की घटनाएं


गोंडा के परसपुर, पंड़रीकृपाल और झंझरी ब्लॉकों के परिषदीय विद्यालयों में उमस के कारण कई शिक्षिकाएं और छात्राएं गश खाकर गिर गईं। परसपुर के कंपोजिट विद्यालय भौरीगंज में कक्षा चार की छात्रा काजोल और रेशमी यादव गश खाकर गिर गईं। सहायक अध्यापक तौफीक ने बताया कि पानी के छींटे मारने के बाद रेशमी को होश आ गया, जबकि काजोल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी स्थिति स्थिर है।


झंझरी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय डंडवा कानून-गो में सहायक अध्यापिका सुगंधा त्रिपाठी और कक्षा पांच की छात्रा सलोनी भी बेहोश हो गईं। पानी के छींटे मारने के बाद दोनों को होश आया। पंडरी कृपाल ब्लॉक के भटवलिया गांव के तुरकौलिया कंपोजिट विद्यालय में भी इसी तरह की घटना हुई, जहां अध्यापिका कमला देवी गश खाकर गिर गईं और आधे घंटे बाद होश में आईं।


वीडियो वायरल और स्कूल समय में बदलाव की मांग


झंझरी ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय बनवरिया में शिक्षिका के बेहोश होने का वीडियो वायरल हो गया। खंड शिक्षाधिकारी डॉ. सम्मय प्रसाद पाठक ने बताया कि वीडियो 25 जुलाई का है, जिसमें सहायक अध्यापक हेमलता अचानक बेसुध हो गईं।


भीषण गर्मी को देखते हुए उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने स्कूल का समय बदलने का अनुरोध किया है। जिलाध्यक्ष आनंद कुमार त्रिपाठी ने कहा कि गर्मी के कारण शिक्षक और छात्र परेशान हैं, और स्कूल का समय सुबह 07:30 से 12:30 बजे तक करने की मांग की गई है। बीएसए अतुल कुमार तिवारी ने बताया कि परियोजना कार्यालय को जानकारी दे दी गई है और अनुमति मिलने के बाद समय में बदलाव पर विचार किया जाएगा।


रायबरेली में भी गर्मी का असर


रायबरेली के हरचंदपुर के कम्पोजिट विद्यालय रूपखेड़ा में कक्षा दो की छात्रा सनम पानी पीने के लिए जा रही थी, तभी वह गश खाकर गिर पड़ी। शिक्षिका विभा ने उसे पानी के छींटे मारे और कुछ समय बाद उसकी हालत में सुधार हुआ। प्रधानाध्यापक हलीम ने बताया कि बच्ची को उसके अभिवावक ले गए। एक सप्ताह पहले भी गर्मी के कारण कक्षा छह की छात्रा माही गश खाकर गिर गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें