Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 2 अगस्त 2024

शिक्षक समायोजन विशेष: अधिक अध्यापक संख्या वाले विद्यालय चिन्हित

शिक्षक समायोजन विशेष: अधिक अध्यापक संख्या वाले विद्यालय चिन्हित

शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए यू-डायस पोर्टल पर दिनांक 30 जून, 2024 को उपलब्ध छात्र संख्या के आधार पर विद्यालयों में शिक्षक समायोजन प्रक्रिया को चिन्हित किया जाएगा। यह प्रक्रिया निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के मानकों के अनुसार आयोजित की जा रही है।

इस प्रक्रिया के तहत अधिक अध्यापक संख्या वाले विद्यालयों और अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालयों को चिन्हित किया जाएगा। जिन विद्यालयों में अध्यापक संख्या अधिक होगी, वहां से जनपद में सेवावधि के आधार पर कनिष्ठ शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को चिन्हित किया जाएगा। इसके बाद, जिन विद्यालयों में अध्यापकों की आवश्यकता होगी, उनकी गणना की जाएगी और आवश्यकता के अनुसार समायोजन किया जाएगा।


अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण

अन्तः जनपदीय स्थानान्तरण की प्रक्रिया के तहत अधिक अध्यापक संख्या वाले विद्यालयों से अध्यापक की आवश्यकता वाले विद्यालयों में स्थानान्तरण किया जाएगा। आवश्यकता वाले किसी भी विद्यालय से शिक्षक एवं शिक्षिका का स्थानान्तरण नहीं किया जाएगा, जिससे कि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सके।


ग्रामीण और नगर क्षेत्र के समायोजन

ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित वे विद्यालय जो नगर क्षेत्र की विस्तारित सीमा में आ चुके हैं, लेकिन विभागीय अभिलेखों में अभी भी उनका कैडर ग्रामीण ही है, ऐसे विद्यालयों को ग्रामीण क्षेत्र में रखते हुए उनके सरप्लस शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के अन्य विद्यालयों में समायोजित किया जाएगा।


लखनऊ के दूरस्थ ब्लॉक माल में समायोजन

लखनऊ के दूरस्थ ब्लॉक माल, जो कि शिक्षक की कमी से ग्रस्त था, इस समायोजन प्रक्रिया में अबकी बार इस समस्या से मुक्त हो सकता है। इस क्षेत्र के विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा।


यह समायोजन प्रक्रिया शिक्षण व्यवस्था को सुधारने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की जा रही है। सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं से अनुरोध है कि वे इस प्रक्रिया में सहयोग करें ताकि बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें