Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 1 अगस्त 2024

नए नियमों का असर: चार बड़े बदलाव आज से लागू

 नए नियमों का असर: चार बड़े बदलाव आज से लागू

जुर्माने के साथ भर पाएंगे आईटीआर

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 31 जुलाई थी। अब एक अगस्त से रिटर्न भरने पर जुर्माना लगेगा। अगर आपकी सालाना आय 5 लाख रुपये से ज्यादा है, तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। वहीं, अगर आपकी आय 5 लाख रुपये से कम है, तो 1,000 रुपये का दंड लगेगा।


जूते-चप्पल हो सकते हैं महंगे

नए नियम के तहत अब केवल भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से प्रमाणित फुटवियर की ही बिक्री होगी। इससे ग्राहकों को अधिक कीमत चुकानी पड़ सकती है। बीआईएस प्रमाणपत्र लेने के लिए निर्माताओं को कई गुणवत्ता मानकों का पालन करना होगा, जिससे उनकी लागत बढ़ेगी और फुटवियर की कीमतें बढ़ सकती हैं।


फास्टैग केवाईसी अनिवार्य

फास्टैग सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के पास 3-5 साल पहले जारी किए गए सभी फास्टैग के लिए केवाईसी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए 31 अक्तूबर तक का समय होगा। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ने टोल भुगतान को सरल और सुरक्षित बनाने के लिए यह नया नियम लागू किया है।


एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा शुल्क

एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव किया है। अब अगर आप पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज जैसे थर्ड पार्टी एप्स के जरिये किराया देते हैं, तो एक फीसदी शुल्क लिया जाएगा, जिसकी अधिकतम सीमा 3,000 रुपये होगी। शिक्षा के लेनदेन पर भी एक फीसदी चार्ज लगेगा। इसके अलावा, अगर आप महीने में 15,000 रुपये से ज्यादा का ईंधन भरते हैं, तो भी एक फीसदी चार्ज देना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें